Tuesday, November 16, 2010

" कारण....? "

मैं मर जाना चाहता हूँ !
इसलिए नहीं कि -
मैं दुखी हूँ , निराश हूँ ?
बल्कि इसलिए कि मैंने -
खुशिओं के चरमोत्कर्ष का अनुभव किया है !
मैं मर जाना चाहता हूँ !
इसलिए नहीं कि -
मैं असफल हूँ , हतोत्साहित हूँ ?
बल्कि इसलिए कि मैंने -
सफलता के शिखर को छुआ है , नापा है !
मैं मर जाना चाहता हूँ !
इसलिए नहीं कि -
मैं अकेला हूँ , व्यथित हूँ ?
बल्कि इसलिए कि मै -
अकेलेपन में भी सबके साथ रहा हूँ !
मैं मर जाना चाहता हूँ !
इसलिए नहीं कि -
मैं दूसरों की लकीर पीटता हूँ ?
बल्कि इसलिए कि मैंने -
निरालेपन को मार्ग बना कर जिया है !
मैं मर जाना चाहता हूँ !
इसलिए नहीं कि -
मैं जीने के अयोग्य हूँ , लालसाहीन हूँ ?
बल्कि इसलिए कि मैंने -
जीवन को पूर्णता से जिया है !
शून्य का अनुभव किया है !!
और अब -
मुझे जीने का अधिकार नहीं है ?
इसलिए अब -
मैं मर जाना चाहता हूँ
--मनु

No comments:

Post a Comment