Tuesday, March 15, 2011

होली के रंग - प्यार और खुशियों के संग

" होली " ..! एक ऐसा त्यौहार ...जिसमे रंगों के सयोंजन से दिल की प्रसन्नता व्यक्त की जाती है ..मन में उठी उमंग हिलोरें लेती है ...ऐसा लगता है मानों चारों तरफ ..मन की खुशिया तरह -तरह के रंगों में रगीन हो कर नृत्य कर रहीं हो ..! क्या छोटा क्या बड़ा ...क्या अमीर क्या गरीब ..सब अपने मन की ख़ुशी ..को खुल कर व्यक्त करतें हैं ! यही एकमात्र त्यौहार है जिसे हमने मानना शुरू किया और धीरे धीरे सारी दुनिया ने अपने अपने ढंग से मानना शुरू किया ! सच में " होली के रंग भर देतें हैं मन की खुशियों में ऐसा रंग ..जिसे हर कोई अपने संग रखना चाहता है !
हाँ हमे इस त्यौहार में इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि " कोई मर्यादा की सीमा हम न लांघे ! ऐसी कोई हरकत न करें जिससे किसी के मन को कोई ठेस पहुंचे ! " अब क्या है न जिनके दिलों में उत्साह न हो ख़ुशी व्यक्त करने या देखने की आदत न हो तो उसे खुसी देनी भी नहीं चाहिए न ..! बस इस बात को मन में रखते हुए ..डूबें रहें रंगों के सागर में ...रंगों में महकती खुशियों में ...रंगों के उस अनंत दुनियां में ..! जिसमे केवल ख़ुशी होती है ..कोई रंज नहीं ..कोई दुर्भाव नहीं ...कोई अंतर नहीं ..! सब एक जैसे लगतें हैं ...रंगों में रंगे हुए ..! इसलिए भगवान की ये बात यहाँ साकार होती सी लगती हैं --- " सब एक हैं अपनी अपनी खुशियों के रंगों में रंगे हुए ..! "
हम अपने सभी मित्रों को ....अपने इन शब्दों के रंगों से रंगते हुए उन्हें एवं उनके सभी परिजनों को , और जो अपना परिवार बनाने की " प्रोसेस " में हैं ..और जिनका नया नया परिवार बना है सभी को " होली " की रंगीन शुभकामनायें देतें हैं ..! साथ ही यदि हमसे कभी कोई भी ऐसी भूल हो गई हो जिससे आपके दिल को जरा सी भी ठेस लगी हो तो इस रंगों के त्यौहार में हँसते - मुस्कुराते ..हमे क्षमा कर दीजियेगा ..और अपनी पसंद का रंग मन में लगाने का सोच लीजियेगा ..हमे आपके प्यार का ऐसा रंग लग जायेगा ...जो हमे जीवन भर खुशियाँ देता रहेगा ....! " होली है .....!"

No comments:

Post a Comment